"

Ticker

6/recent/ticker-posts

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड बनी देश की सबसे बड़ी कंपनी देगी जिओ एयरटेल को कड़ी चुनौती


टेलीकॉम इंडस्ट्रीज की दो बड़ी कंपनियां Idea और Vodafone का एकत्रीकरण  पूरा हो गया है।Reliance Jio ने टेलीकॉम इंडस्ट्री सस्ते प्लान लॉन्च करके तहलका मचा रखा है। 
वोडाफोन और आइडिया के विलय से देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी की शुरुआत होगी जिसका आकार 23 अरब डॉलर होगा (लगभग 1.6 लाख करोड़ रुपये) है। एंटिटी बोर्ड में 12 डायरेक्टर होंगे, जिसमें चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला और सीईओ बलेश शर्मा होंगेआइडिया ने कहा कि मर्जर के बाद मार्केट में आय का शेयर 40 प्रतिशत और कुल 400 मिलियन सब्सक्राइबर्स होने का अनुमान है। एयरटेल के मुकाबले से कई गुना ज्यादा है अब इसकी वजह से से एयरटेल भारत की सबसे बड़ी सेल्लुलर कंपनी नहीं रहेगी 
। Vodafone और आइडिया मर्जर से अन्य टेलीकॉम कंपनियों पर इसका क्या असर पड़ेगा, यह तो आने वाला समय ही बताएगा। अब देखने वाली बात यह भी होगी कि इस मर्जर से मुकाबले के लिए अन्य टेलीकॉम कंपनियां क्या रणनीति बनाकर मार्केट में उतरती हैं।

 जुलाई में टेलीकॉम डिपार्टमेंट से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद Vodafone-Idea के मर्जर को एनसीएलटी की मंजूरी मिल गई है। रिलायंस जियो के मार्केट में आने के बाद से टैरिफ वॉर चल रहा है। 
विलय के बाद नई कंपनी का नाम वोडाफोन आइडिया लिमिटेड होगा। वोडाफोन- आइडिया मर्जर के बाद यह नई कंपनी भारती एयरटेल और रिलायंस जियो इन्फोकॉम को कड़ी चुनौती देगी।

टिप्पणी पोस्ट करा

0 टिप्पण्या